रॉबर्स केव / गुच्चू पानी देहरादून. Robbers Cave Dehradun

Spread the love

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका देवभूमि उत्तराखंड के आज के नए लेख में। आज के इस लेख में हम बात करने वाले हैं देहरादून में स्थित रॉबर्स केव / गुच्चू पानी ( rovers cave in Dehradun ) दोस्तों गुच्चू पानी उन जगहों में से एक है यदि आप गर्मियों के समय में देहरादून के आसपास के रहने वाली है और भीषण गर्मी में आप ऐसी जगह की तलाश कर रहे हैं जहां पर लोग नहा सके और केवल नहाना ही नहीं बल्कि एडवेंचर भी कर सके उसे जगह में से एक है ( dehradun gupchup pani) रॉबर्स केव / गुच्चू पानी । इस लेख में हम आपको रॉबर्स केव / गुच्चू पानी (dehradun guchu paani ) के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाली है आशा करते हैं कि आपको हमारा यह लेख पसंद आएगा इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ना।

रॉबर्स केव / गुच्चू पानी देहरादून। Robbers Cave Dehradun

देहरादून से कुछ ही दूरी पर स्थित देहरादून का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल रॉबर्स केव / गुच्चू पानी देहरादून ( Robbers Cave Dehradun) के विशाल चूना पत्थर क्षेत्र में स्थित है। देहरादून से 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एवं मालासेरी डियर पार्क से लगभग 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित रॉबर्स केव / गुच्चू पानी को लुटेरों की गुफा भी कहा जाता है। ऐतिहासिक दृष्टि से देखे तो माना जाता है कि 18 साल के दशक में लुटेरे अंग्रेजों से छुपने के लिए करते थे। माना जाता है कि तभी से इस गुफा का नाम ( gupchup pani dehradun) रॉबर्स केव रखा गया था। आप गर्मियों के समय में देहरादून के किसी खास जग में जाकर एडवेंचर करना चाहती है तो रॉबर्स केव उन जगहों में से एक है जहां आप एडवेंचर के साथ प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद भी दे सकते हैं। रॉबर्स केव गुफा की लंबाई लगभग 500 मीटर से अधिक लंबी है और इसमें 10 मीटर से भी लंबा एक झरना है जहां आप नहाने के साथ-साथ एडवेंचर की गतिविधियों का आनंद भी ले सकते हैं।

फूड कॉर्नर और स्विमिंग पूल का आनंद. Rovers Cave in Dehradun

दोस्तों रॉबर्स केव ( guchu pani dehradun) के अंदर आप स्विमिंग पूल के साथ-साथ खाने-पीने की सभी चीजों का आनंद ले सकते हैं क्योंकि यहां पर फूड कॉर्नर भी बना हुआ है जहां पर आपको फास्ट फूड जैसे कि चाऊमीन, मोमोज स्प्रिंग रोल और अन्य फास्ट फूड मिल सकते हैं। इसी के साथ ही आप यहां के खूबसूरत से स्विमिंग पूल का आनंद भी ले सकते हैं नहाने के लिए आपको ₹100 का किराया भी देना होता है।

रॉबर्स केव / गुच्चू पानी का प्रवेश शुल्क. Guchu Pani Robbers Cave Dehradun

दोस्तों आपको बताना चाहेंगे कि रॉबर्स केव के अंदर प्रवेश शुल्क के तौर पर ₹25 प्रति व्यक्ति के हिसाब से चार्ज किया जाता है। अपनी कार एवं दोपहिया वाहन से रॉबर्स केव / गुच्चू पानी ( guchupani dehradun) के दर्शन करने के लिए आती है तो यहां पर कार एवं दोपहिया वाहन के लिए पार्किंग की सुविधा भी उपलब्ध है।

Robbers Cave Dehradun

रॉबर्स केव घूमने का सबसे अच्छा समय. Dehradun Caves

दोस्तों यदि आप भी रॉबर्स केव दर्शन करना चाहते हैं और आपके पास प्रश्न है कि रॉबर्स के घूमने का सबसे अच्छा समय कौन सा होता है बताना चाहेंगे कि यदि आप अप्रैल से मई – जून के महीने में यहां आना चाहते हैं तो यह समय रॉबर्स केव ( gucchu pani in dehradun ) के दर्शन करने के लिए आदर्श समय माना जाता है। क्योंकि इन दिनों में देहरादून में काफी गर्मी होती है और आप गर्मी से निजाता पाने के लिए मई से सितंबर माह के बीच यहां के दर्शन कर सकते है। इस समय की सबसे अच्छी खासियत यह भी है कि मई और जून के माह में आपके यहां पर पानी कम देखने को मिलता है जिससे आप यहां पर आराम से नहा सकते हैं।

रॉबर्स केव कैसे पहुंचे. How To Reach Gucchu Pani Dehradun

दोस्तों यदि आप भी रॉबर्स केव के दर्शन करना चाहते हैं गाना चाहेंगे कि ( dehradun to robbers cave) रॉबर्स केव देहरादून से मात्र 6 से 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है । के परेड ग्राउंड से रॉबर्स केव जी बस एवं टैक्सियां चलती रहती है। सर टैक्सी के माध्यम से भी रॉबर्स केव तक पहुंच सकते हैं। मार्ग से रॉबर्स केव लगभग 500 मीटर की दूरी पर स्थित है जहां आप पैदल भी चल सकते हैं।

दोस्तों यह था हमारा आज का लेख। जिसमें हमने आपको रॉबर्स केव के बारे में जानकारी दी। आशा करते हैं कि आपको रॉबर्स केव / गुच्चू पानी के बारे ( robbers cave in dehradun) में जानकारी मिल गई होगी। को यह ले कैसा लगा हमें टिप्पणी के माध्यम से बताएं और उत्तराखंड से संबंधित ऐसे ही जानकारी युक्त लेख पाने के लिए आप पर भूमि उत्तराखंड को जरूर फॉलो करें।

यह भी पढ़ें –


Spread the love

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

×

Hello!

Click one of our contacts below to chat on WhatsApp

× Chat with us