देहरादून में घूमने की जगह. Tourist Place of Dehradun

Spread the love

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका देव भूमि उत्तराखंड के आज के नए लेख में। आज के इस लेख के माध्यम से हम आप लोगों के साथ देहरादून में घूमने की जगह (Tourist Place of Dehradun) के बारे में जानकारी साझा करने वाले हैं। यदि आप भी देहरादून घूमने का प्लान बना रहे हैं और देहरादून में घूमने के लिए अच्छी जगह की तलाश कर रहे हैं तो यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण होने वाला है इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ना।

उत्तराखंड राज्य की दून घाटी के बीच स्थित देहरादून उत्तराखंड के अलावा पूरे भारत का एक प्रसिद्ध दार्शनिक स्थल है। यह उत्तराखंड की राजधानी के लिए भी प्रसिद्ध है जो लोग फैमिली वोकेशन फ्रेंड्स टूर और कपल्स के घूमने के लिए ( places to visit in dehradun for couples ) अच्छी जगह की तलाश कर रहे हैं देहरादून कौन जगह में से एक है जो आपको इन सभी सुविधाओं से जोड़ता है। देहरादून में आपको प्राकृतिक सौंदर्य के अलावा शहर की चहल-पहल वाली जिंदगी देखने को मिलती है यही कारण है कि यहां पर पूरे वर्ष भर में हजारों की संख्या में दर्शनार्थी घूमने के लिए आते हैं।

देहरादून में सहस्त्रधारा . Sahastradhara Rd

देहरादून में घूमने की जगह की श्रेणी में ( Tourist Place of Dehradun) सहस्त्रधारा का नाम सबसे पहले स्थान पर आता है। प्राकृतिक प्रेमियों के लिए यह एक अच्छा यात्रा विकल्प होने के साथ-साथ देहरादून में घूमने के लिए सबसे सस्ती जगह में से भी एक है। देहरादून शहर से लगभग 11 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सहस्त्रधारा आपको झरने गुफाएं एवं सीडी नुमा खेतों के खूबसूरत से हास्य प्रस्तुत करने वाला है। प्रकृति के साथ जोड़कर फोटोग्राफी करने वाले लोगों के लिए यह एक अच्छी जगह है। जो लोग देहरादून में वन डे ट्रिप का प्लान (dehradun 1 day tour) बना रहे हैं उनके लिए यह एक अच्छा यात्रा विकल्प है।

देहरादून में घूमने के लिए जगह लछीवाला . Lacchiwala Dehradun

गर्मियों के समय में जहां लोग तपती गर्मी से राहत पाने के लिए बंद कमरों में एसी और कूलर की हवा में रहते हैं वही देहरादून मैं घूमने वाले लोग या देहरादून में रहने वाले दो लच्छीवाला के शानदार वाटर स्पोर्ट्स का आनंद लेते हैं। यहां पर पर्यटकों को शानदार हरियाली और मानव गतिविधि के लिए बहुत से विकल्प मिल जाते हैं। देहरादून में घूमने की जगह के लिए यही काफी जगह है।

देहरादून का पर्यटन स्थल मिंड्रोलिंग मठ . Mindrolling Monastery Trip

यदि आप देहरादून में अपने परिवार के साथ घूमने के लिए आए हैं तो देहरादून का मिंड्रोलिंग मठ आपके परिवार की यात्रा को बेहद सुखद बनाने वाला है। मिंड्रोलिंग मठ की स्थापना सन 1676 में रिगिजन तेरडक लिंगपा के द्वारा की गई थी जिसे बाद में सन 1965 में भिक्षुओं के एक समान है देहरादून की मूल शहर में स्थापित किया। वास्तु और शिल्प कला का एक जगमगाता उदाहरण मिंड्रोलिंग मठ देहरादून के किसी आश्चर्य ( dehradun wondering place) से कम नहीं है।

रोबर्टसन मेमोरियल. Robertson Memorial

यह देहरादून का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो भारतीय सेना के वीरों को समर्पित है। यहाँ पर्यटक भारतीय सेना के वीर चक्र प्राप्त करने वाले वीरों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, आप यहाँ खुद को शांति और गर्व के माहौल में स्थानित पाएंगे। रोबर्टसन मेमोरियल एक ऐतिहासिक स्थल है जिसे पर्यटकों द्वारा बहुत पसंद किया जाता है। देहरादून में परिवार के साथ घूमने के लिए ( Tourist Place of Dehradun ) यह एक अच्छा यात्रा विकल्प है।

तापोवन. Travel To Tapovan

तापोवन एक प्राचीन तीर्थस्थल है जो देहरादून के पास स्थित है। यहाँ पर्यटक शांतिपूर्ण और प्राकृतिक माहौल में मन को आराम देने के लिए आते हैं। तापोवन में कई आश्रम और मंदिर स्थित हैं जहाँ आप ध्यान और धार्मिकता का आनंद ले सकते हैं। यहाँ आप अपने आप को प्रकृति से जुड़े हुए महसूस करेंगे और आपको शांति की अनुभूति होगी। आस्था और भक्ति में विश्वास रखने वाले लोगों के लिए तपोवन देहरादून का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है।

गुच्छु पानी. Bunch Water

गुच्छु पानी एक खूबसूरत तालाब है जो देहरादून के पास स्थित है। यहाँ पर्यटक एक शांत महासागर में समय बिता सकते हैं और पर्यटन का आनंद ले सकते हैं। इसके आसपास घने वन, पहाड़ी और प्राकृतिक सुंदरता स्थित है जो इसे एक आकर्षक स्थल बनाती है। गुच्छु पानी एक रोमांचकारी और आरामदायक स्थल है जहाँ पर्यटक अपने मन को शांत कर सकते हैं। प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण गुछुपानी देहरादून के सबसे खूबसूरत स्थलों में से एक है ( Tourist Place of Dehradun ) जहां आप वन डे ट्रिप या टू डे ट्रिप के लिए भी आ सकते हैं।

राजाजी राष्ट्रीय उद्यान. Rajaji National Park

राजाजी राष्ट्रीय उद्यान एक प्रमुख वन्य जीव अभयारण्य है जो देहरादून के निकट स्थित है। यह उद्यान प्राकृतिक सौंदर्य, वन्य जीव और पक्षियों की अद्भुत विविधता के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ पर्यटक वन्य जीवों के साथ समय बिता सकते हैं, वन्य प्रकृति का आनंद ले सकते हैं और प्राकृतिक वातावरण का आनंद उठा सकते हैं।

dehradun ghumne ki jagah

रोबर्ट्सन मसूरी. Robertson Mussoorie

रोबर्ट्सन मसूरी देहरादून का एक प्रसिद्ध ( Tourist Place of Dehradun ) पहाड़ी इलाका है जहाँ पर्यटक शांतिपूर्ण और प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले सकते हैं। यहाँ पर्यटक मसूरी की प्रमुख आवासीय इलाका है और इसके आसपास पहाड़ी विचारधारा, खेती और विविध प्रकार के पौधे मौजूद हैं। रोबर्ट्सन मसूरी एक आरामदायक और प्राकृतिक स्थल है जहाँ पर्यटक मन को शांत कर सकते हैं और पहाड़ी वातावरण का आनंद उठा सकते हैं।

माल्दा वनस्पति विद्यालय. Malda Botanic School

माल्दा वनस्पति विद्यालय एक महत्वपूर्ण वनस्पति विज्ञान संस्थान है जो देहरादून में स्थित है। यहाँ पर्यटक वनस्पति विज्ञान के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और विभिन्न प्रकार के पौधों और वृक्षों को देख सकते हैं। माल्दा वनस्पति विद्यालय एक वैज्ञानिक और शिक्षा संस्थान है जहाँ पर्यटक वनस्पति जगत की खूबसूरत दृश्य सकते हैं और नवीनतम विज्ञान प्रगति से अपडेट रह सकते हैं।

देहरादून घूमने का अच्छा समय. Best Time To visit in Dehradun

वैसे तो यात्रा का सबसे अच्छा समय जब पर्यटकों की छुट्टियां होती है तब ही सबसे अच्छा माना जाता है लेकिन मौसम के अनुकूल यदि देहरादून घूमने का अच्छा समय के बारे में बात करें तो बताना चाहेंगे कि फरवरी से लेकर मई के महा तक और अगस्त से लेकर दिसंबर माह तक देहरादून का मौसम काफी खूबसूरत और सुहाना रहता है इस बीच आप देहरादून की यात्रा कर सकते हैं यहां का मौसम काफी अनुकूल रहता है आप एक जगह से दूसरी जगह में आराम से यात्रा कर सकते हैं।

दोस्तों यह तो हमारा आज का लेख जिसमें हमने आपको देहरादून घूमने ( Tourist Place of Dehradun ) के बारे में जानकारी दी आशा करते हैं कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा यदि आपको हमारा यह लेख देहरादून में घूमने की जगह पसंद आया है तो अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर साझा करें।


Spread the love

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

×

Hello!

Click one of our contacts below to chat on WhatsApp

× Chat with us