भट्टा फॉल मसूरी. Bhatta Fall Mussoorie

Spread the love

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका देवभूमि उत्तराखंड के आज के नए लेख में। आज के इसलिए के माध्यम से हम आप लोगों के साथ भट्टा फॉल मसूरी के बारे में ( Bhatta Fall Mussoorie ) जानकारी देने वाले हैं। दोस्तों जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि देवभूमि उत्तराखंड अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए काफी प्रसिद्ध है। उत्तराखंड को प्रकृति की बड़ी देन है यहां पर विभिन्न प्रकार के नदी नहरों और घाटी के सदाबहार पर्वत श्रृंखलाएं पाई जाती है। खूबसूरत पहाड़ी श्रृंखलाओं में से एक बहता झरना है भट्टा फॉल मसूरी जो कि पूरे वर्ष में लाखों लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है। आज के इस लेख में हम आपको भट्टा फॉल मसूरी के बारे में ( Bhatta Fall Mussoorie) संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। दोस्तों आशा करते हैं कि आपको हमारा यह लेख जरूर पसंद आएगा इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ना।

भट्टा फॉल मसूरी. Bhatta Fall Mussoorie

मसूरी से लगभग 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित भट्टा फॉल मसूरी ( Bhatta Fall Mussoorie ) , मसूरी के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण यह जगह हर वर्ष लाखों लोगों को आकर्षित करती है। शांत वातावरण और प्रकृति के मनमोहक नजरों के लिए प्रसिद्ध है जगह आपकी यात्रा को चार चांद लगाने वाली है।

भट्टा फॉल मसूरी हाल ही में विकसित किया गया एक वाटरफॉल है जो कि मसूरी शहर से बहुत ही कम दूरी पर स्थित है। अपने कैम्टी वॉटरफॉल के बारे में तो सुना ही होगा यह उसकी तरह ही है लेकिन यह हाल ही में विकसित किया गया इसलिए इसका पानी दिखने में आईने की तरह साफ होता है।

भट्टा फॉल का पानी लगभग 30 फीट की ऊंचाई से गिरता है। ( Bhatta Fall Height ) और 30 फीट ऊंचाई से गिरते हुए पानी का नजारा वास्तव में काफी खूबसूरत और आनंदमय होता है। यहां के आसपास का वातावरण काफी शुद्ध एवं ठंडा बना रहता है इसलिए मई जून के महीने में भी भट्टा फॉल का पानी बर्फ की तरह ठंडा रहता है।

यदि आप भी भट्टा फॉल मसूरी के दर्शन करना चाहते हैं तो हम आपको भट्टा फॉल मसूरी जाने सबसे अच्छा समय और भट्टा फॉल कैसे पहुंचे के बारे में भी जानकारी देने वाले हैं।

भट्टा फॉल मसूरी जाने का सबसे अच्छा समय. Best Time To Visit In Bhatta Fall Mussoorie

दोस्तों वैसे तो जब कभी भी आपकी छुट्टियां हो आप भट्टा फॉल मसूरी के दर्शन कर सकते हैं। लेकिन यदि किसी खास और अच्छे समय की बात की जाए तो बताना चाहेंगे कि मई के महीने से लेकर सितंबर माह तक आप भट्टा फॉल मसूरी के दर्शन कर सकते है। इस बीच यहां का मौसम काफी अच्छा और सुहाना बना रहता है आप आसानी से प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेते हुए अपनी यात्रा का इंजॉय कर सकते हैं। अक्टूबर से लेकर जनवरी माह के बीच यहां का पानी काफी ठंडा रहता है इसलिए पर्यटक बहुत कम दिखाई देते हैं।

भट्टा फॉल मसूरी कैसे पहुंचे. How To Reach Bhatta Fall Mussoorie

दोस्तो भट्टा फॉल मसूरी पहुंचने के लिए आप सड़क मार्ग एवं रेल मार्ग के अलावा वायु मार्ग के माध्यम से भी पहुंच सकते हैं। लेकिन सुविधाओं की दृष्टि से सबसे अच्छा विकल्प सड़क मार्ग हो सकता है।

सड़क मार्ग से भट्टा फॉल – सड़क मार्ग से भट्टा फॉल मसूरी पहुंचना काफी आसान है। यह जगह नदी के बिल्कुल करीब है आप अपने नजदीकी शहर एवं गांव से सड़क मार्ग के द्वारा आसानी से यहां तक पहुंच सकते हैं।

रेल मार्ग के द्वारा – भट्टा फॉल मसूरी पहुंचने के लिए रेल मार्ग का विकल्प उपलब्ध है। भट्टा फॉल का नजदीकी रेलवे स्टेशन देहरादून में स्थित है जहां से यहां की दूरी लगभग 24 से 25 किलोमीटर है। पानी से बस एवं टैक्सी के माध्यम से भट्टा फॉल पहुंच सकते हैं।

वायु मार्ग के द्वारा भट्टा फॉल – वायु मार्ग के द्वारा भट्टा फॉल के दर्शन के लिए यहां का नजदीकी एयरपोर्ट जॉली ग्रांट देहरादून में स्थित है। और देहरादून से भट्टा फॉल लगभग 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

दोस्तों यह था हमारा आज का लेख जिसमें हमने आपको भट्टा फॉल मसूरी के बारे में जानकारी दी आशा करते हैं कि आपको भट्टा फॉल मसूरी के बारे में जानकर अच्छा लगा होगा। हमें टिप्पणी के माध्यम से जरूर बताएं आपको यह लेख कैसा लगा और इसी तरह के अन्य लेख पाने के लिए आप देवभूमि उत्तराखंड को जरूर फॉलो करें।

भट्टा फॉल मसूरी F&Q

Q – भट्टा फॉल मसूरी उत्तराखंड तस्वीरें, Bhatta falls mussoorie uttarakhand photos.

Bhatta Fall MussoorieBhatta Fall MussoorieBhatta Fall MussoorieBhatta Fall Mussoorie

Q – भट्टा फॉल मसूरी का सही समय, Bhatta falls mussoorie timing

Ans – भट्टा फॉल मसूरी के दर्शन करने का सबसे अच्छा समय में से लेकर सितंबर माह तक माना जाता है। इस बीच यहां का मौसम काफी अच्छा और सुहाना बना रहता है,

Q – भट्टा फॉल मसूरी पता,Bhatta falls mussoorie location

Ans – भट्टा फॉल मसूरी से लगभग 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां पर आने के लिए आपको मसूरी से टैक्सी आसानी से मिल जाती है। आप एक या दो घंटे के लिए यहां आ सकते हैं और प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद ले सकते हैं।

Q – भट्टा फॉल मसूरी टिकट, Bhatta falls mussoorie ticket price

Ans – भट्टा फॉल मैं यात्रा करने के लिए प्रवेश शुल्क के रूप में ₹50 प्रति व्यक्ति के हिसाब से लिया जाता है। पर्यटकों के लिए सुबह 8:00 बजे से शाम के 8:00 तक खुला रहता है। समय के साथ-साथ यह समय भी परिवर्तन होता रहता है।

Q – भट्टा फॉल मसूरी दूरी,Bhatta falls mussoorie distance

Ans – भट्टा फॉल मसूरी की दूरी, मसूरी से भट्टा फॉल की दूरी लगभग 7 किलोमीटर है जबकि देहरादून से यह 24 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। देश की राजधानी दिल्ली से यह लगभग 250 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और इन तीनों जगह से सड़क मार्ग के माध्यम से आसानी से पहुंचा जा सकता है।

यह भी पढ़ें –


Spread the love

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

×

Hello!

Click one of our contacts below to chat on WhatsApp

× Chat with us