मसूरी में घूमने की जगह. Mussoorie Me Ghumne Ki Jagah

Spread the love

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका देव भूमि उत्तराखंड के आज के नए लेख में। आज के इस लेख के माध्यम से हम आप लोगों के साथ मसूरी में घूमने की जगह ( Mussoorie Me Ghumne Ki Jagah ) एवं मसूरी के पर्यटन स्थल ( Tourist Place of Mussoorie ) के बारे में जानकारी देने वाले हैं। प्रकृति के करीब रहकर जो लोग शुद्ध वातावरण और मनमोहक हास्य देखना चाहते हैं वह मसूरी के पर्यटन स्थल के बारे में दी गई इस जानकारी को जरूर पढ़ें।

मसूरी उत्तराखंड का एक हिल स्टेशन और एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है जो कि प्राकृतिक सौंदर्य के लिए पहचाना जाता है। यहां का शुद्ध वातावरण और तरोताजा कर देने वाली आबोहवा यहां आने वाले पर्यटकों को आकर्षित करती है। शुद्ध वातावरण के साथ यहां पर पहाड़ के खूबसूरत मनमोहक हास्य एवं उत्तराखंड की पारंपरिक संस्कृति और स्थानीय वास्तु कला की प्रस्तुति देखने को मिलती है।

मसूरी में घूमने की जगह. Mussoorie Me Ghumne Ki Jagah

वैसे तो मसूरी में घूमने की जगह बहुत सारी है लेकिन आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी जगह के बारे में बताने वाले हैं जिनकी यात्रा आप वन डे ट्रिप और मसूरी में 1 दिन के लिए घूमने की जगह की श्रेणी में सम्मिलित कर सकते हैं। मसूरी प्राकृतिक सौंदर्य का केंद्र है यहां के पर्यटन स्थल ऐतिहासिक एवं वास्तु एवं शिल्प कला से सुसज्जित होकर प्रकृति के सौंदर्य के दर्शन कराते हैं।

मसूरी में घूमने के लिए लाल टिब्बा. Mussoorie Me Ghumne Ki Jagah Lal Tibba

दोस्तों जब कभी भी बात मसूरी में घूमने की जगह ( Mussoorie Me Ghumne Ki Jagah ) के बारे में की जाती है तो मसूरी का लाल तिब्बा पर्यटकों की जुबान से अक्सर सुना जाता है जिसका कारण है कि यहां से पर्यटकों को बहार के खूबसूरत एवं मनमोहक हास्य प्रस्तुत होते हैं। लांढोर क्षेत्र में स्थित यह जगह है मसूरी के सबसे ऊंचाई पर स्थित जगह में से एक है जो कि मसूरी लाइब्रेरी बस स्टैंड से लगभग 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। लाल तिब्बा मसूरी से पर्यटकों को सूर्य अस्त एवं सूर्य उदय के शानदार दृश्य दिखाई देते है।

मसूरी का पर्यटन स्थल हाथी पांव, Mussoorie Tourist Place hathi Pawn

वैसे तो मसूरी के सभी पर्यटन स्थल प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण है लेकिन खासतौर पर मसूरी का हाथीपांव प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण में एक ऐसी जगह है जो आपको प्रकृति के करीब रहकर आप को गहराई से अनुभव कराने के साथ-साथ एक शांत और शुद्ध वातावरण को प्रस्तुत करता है। जब कभी भी बात मसूरी में घूमने की जगह के बारे में की जाती है तो हाथी पाव सबसे पहले स्थान पर आता है जिसका मुख्य कारण है यहां का शांत और शुद्ध वातावरण जो कि यहां आए पर्यटकों को काफी सुहाना लगता है।

मसूरी के पर्यटन स्थल कंपनी बाग. Company Bagh Tourist Place of Mussoorie

मसूरी लाइब्रेरी से लगभग 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित मसूरी का कंपनी बाग मसूरी के फेमस पर्यटन स्थलों ( Famous Place of Mussoorie ) में से एक है। प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण कंपनी बाग में पर्यटकों को फूलों की विभिन्न प्रकार की प्रजातियां देखने को मिल जाती है। मसूरी के कंपनी बाग को मुंसिपल गार्डन के नाम से भी जाना जाता है। आप अपने मसूरी 1 दिन यात्रा प्लान में कंपनी बाग को जरूर शामिल कर सकते हैं।

मसूरी का ऐतिहासिक स्थल जॉर्ज एवरेस्ट हाउस. Historical Place of Mussoorie Joerg Arvest House

मसूरी लाइब्रेरी से लगभग 6 किलोमीटर की दूरी पर एस्से मसूरी का ऐतिहासिक स्थल जॉर्ज एवरेस्ट हाउस एक हेरिटेज बिल्डिंग हैं। जिसे देखने पर इतिहास की यादें ताजा हो जाती है। बताया जाता है कि यह ऐतिहासिक हाउस जॉर्ज एवरेस्ट का था जिन्होंने इसे 1832 में बनाया था घर की बनावट और वास्तु कला काफी अनोखी और देखने लायक है। इस घर में 1832 की वास्तुकला को गहराई से अनुभव किया जा सकता है।

मसूरी में घूमने के लिए क्राइस्ट चर्च. Mussoorie Me Ghumne Ki Jagah Crist church

गोथिक शैली की शानदार वास्तु कला के लिए प्रसिद्ध है मसूरी का पर्यटन स्थल क्राइस्टचर्च अपने आप में एक ऐतिहासिक स्मारक है। चर्च लाइब्रेरी से लगभग 1 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह ऐतिहासिक स्मारक हिमालय पर्वतमाला में सबसे पुराना चर्च माना जाता है। ‌ क्राइस्टचर्च की वास्तु और शिल्प कला वास्तव में देखने लायक है इसके दीवारों और अंदर के हिस्से को काफी सुसज्जित तरीके से सजाया गया है।

मसूरी में घूमने की जगह कैंपटी वॉटर फॉल्स. Kempty Waterfalls Tourist Place of Mussoorie

जब कभी भी बात मसूरी में घूमने की जगह की आती है तो केंपटी वाटरफॉल का नाम पर्यटकों की जुबान से दूर नहीं होता है। सौंदर्य से परिपूर्ण है यह जगह 40 फीट ऊंचाई से गिरते हुए खूबसूरत झरने के लिए प्रसिद्ध है। समुद्र तल से लगभग 45 फीट की ऊंचाई पर स्थित केंपटी फॉल मसूरी के पर्यटन स्थलों में से एक है यहां पर हर दिन लोगों की भीड़ एकत्रित रहती है।

मसूरी घूमने का खर्चा. Mussoorie Ghumne ka Kharcha

दोस्तों यदि बात की जाए मसूरी घूमने का खर्चा तो है किसी पर्यटक का यह अपने हिसाब से अपने प्लान के हिसाब से निर्भर हो सकता है लेकिन सबसे कम बजट की बात की जाए तो दो व्यक्ति 3 दिन यदि मसूरी से यात्रा करते हैं तो उनके केवल मसूरी यात्रा का खर्चा 10000 के बीच हो सकता है। इसमें आपको सस्ते होटल्स के अलावा खाने-पीने की सभी चीजें भी उपलब्ध हो जाती है।

मसूरी एक पर्यटन स्थल होने के कारण यहां के होटल काफी महंगे होते हैं और खासतौर पर यात्रा के सीजन में जाने की मई से लेकर अगस्त माह के बीच होटलों की मांगे अधिक रहती है जिसके कारण होटलों की कीमत बढ़ जाती। हम आपको सुझाव देंगे कि आप अपनी यात्रा के कम से कम 10 दिन पहले होटल की बुकिंग करना सुनिश्चित करें।

मसूरी घूमने का सही समय. Best time To Visit In Mussoorie

दोस्तों वैसे तो मसूरी यात्रा के लिए पर्यटकों के लिए हमेशा खुला रहता है लेकिन हर समय हमारे पाठकों की छुट्टियां नहीं होती है इसलिए यात्रा का सबसे अच्छा समय आपकी छुट्टियां और आप अपने बजट के हिसाब से बना सकते हैं। मौसम के हिसाब से देखें तो मसूरी घूमने का सबसे अच्छा समय अप्रैल माह से लेकर अगस्त माह के बीच माना जाता है क्योंकि इस बीच शहरों में काफी गर्मी होती है इसलिए अधिकांश लोग यात्रा के लिए पहाड़ों की ओर आते हैं। इसके अलावा दिसंबर से लेकर फरवरी माह के बीच यात्रा का सबसे अच्छा समय हो सकता है जो लोग प्रकृति प्रेमी है और स्नोफॉल बर्फ देखना मसूरी में बर्फ के दर्शन करना चाहते हैं वह लोग दिसंबर से लेकर फरवरी माह के बीच मसूरी की यात्रा कर सकते हैं। ‌

दोस्तों यह था हमारा आज का लेख जिसमें हमने आपको मसूरी में घूमने की जगह ( Mussoorie Me Ghumne Ki Jagah ) के बारे में जानकारी दी । आशा करते हैं कि आपको मसूरी के पर्यटन स्थलों के बारे में जानकर अच्छा लगा होगा यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर साझा करें। ऐसे ही अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए आप हमारे ब्लॉक को फॉलो कर सकते हैं।


Spread the love

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

×

Hello!

Click one of our contacts below to chat on WhatsApp

× Chat with us