खुबानी फल उत्तराखंड. Khubani Fhal Uttarakhand

Admin

Khubani Fhal Uttarakhand
Spread the love

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका देवभूमि उत्तराखंड के आज के नए लेख में। आज के इस देखकर माध्यम से हम आप लोगों के साथ उत्तराखंड का स्वादिष्ट फल खुबानी ( Khubani Fhal Uttarakhand) के बारे में जानकारी देने वाले हैं। उत्तराखंड में तमाम प्रकार के फल पाए जाते हैं जो की स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होने के साथ-साथ अपने ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक पहलू को भी संजोए हुए हैं। कुली फलों में से एक है खुबानी जो कि उत्तराखंड के कुमाऊनी क्षेत्र में बड़ी संख्या में पाया जाता है। आज का यह लेख खुबानी फल ( Khubani Fhal Uttarakhand) के बारे में होने वाला है आशा करते हैं कि आपको यह लेख पढ़ कर अच्छा लगेगा। इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ना।

खुबानी फल उत्तराखंड. Khubani Fhal Uttarakhand

खुबानी फल उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में पाए जाने वाला मुख्य फल है इसलिए यह फल कुमाऊं के क्षेत्र में काफी अधिक पसंद किया जाता है। हालांकि देश के अन्य भागों में भी खुबानी फल की पैदावार की जाती है लेकिन उत्तराखंड में खुमानी फल काफी प्रसिद्ध है। 700 से 2000 मीटर तक की ऊंचाई में बसने वाले खुबानी फल के (Khubani Fhal Uttarakhand) पौधे दिखने में बेहद लचीले और सुंदर होते हैं। लेकिन उनके फल स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पौष्टिक तत्वों से भरपूर होते हैं। इन्हीं पौष्टिक तत्वों के पाए जाने के कारण खुबानी फल का उपयोग विभिन्न प्रकार के उत्पाद बनाने में उपयोग किया जाता है।

लचीला दर खूबसूरत सा दिखने वाला खुबानी फल का पौधा 5 वर्ष की आयु से फल देना शुरू कर देता है और लगभग 30 से 35 साल तक फल देता रहता है। गर्मियों के समय में खुबानी फल शरीर को ठंडक पहुंचाने के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के बीमारियों से लड़ने में सहायता भी करता है।

कुमाऊं के लोगों द्वारा पारंपरिक तरीके से खुबानी फल को तोड़कर लकड़ी से बने संदूको में भर दिए जाते हैं और फिर उन्हें बेचने के लिए बाजार में ले जाया जाता है।

Khubani Fhal Uttarakhand

खुबानी फल की पोषक तत्व. Khubani Fhal Poshak Tatwa

वैज्ञानिक नाम: प्रूनस आर्मेनिया
जगत: पादप
कुल:Rosaceae
कैलोरी34
कार्ब्स:8 ग्राम
प्रोटीन:1 ग्राम
वसा:0.27 ग्राम
फाइबर:1.5 ग्राम
वसा:0.27 ग्राम
विटामिन एदैनिक मूल्य का 8%
विटामिन सी: दैनिक मूल्य का 8%
टामिन ई दैनिक मूल्य का 4%
पोटेशियमःदैनिक मूल्य का 4%

खुबानी फल खाने के फायदे. Khubani Fhal Ke fayeden

वैसे तो पहाड़ों की हर एक चीज स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक मानी जाती है लेकिन जब बात आती है फलों की तो पहाड़ी स्वाद के साथ विभिन्न प्रकार के फायदे भी दिखाई देते हैं उन्हें। फलों में से खुबानी फल है जो कि स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है चलिए खुबानी फल खाने के फायदे के बारे में जानते हैं

  • खुबानी फल का सेवन करने से कब्ज की समस्या दूर होती है।
  • किल मुंहासे एवं त्वचा रोग के लिए खुबानी फल लाभदायक माना जाता है।
  • खुबानी में एंटी एक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर को तनाव और पुरानी बीमारियों से बचाने में मदद करता है।
  • खुबानी फल का सेवन कैंसर रोग में फायदेमंद माना जाता है।
  • खुबानी फल में एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाया जाता है जो शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है।
Khubani Fhal Uttarakhand

खुबानी फल की प्रजातियां. Khubani Fhal Parajati

उत्तराखंड में खुबानी फल के विभिन्न प्रकार की प्रजातियां पाई जाती है। कुछ ऐसी प्रजातियां भी होती है जो शीघ्र पक जाती है जबकि कुछ ऐसी भी प्रजातियां होती है जो देश से पकती है। और के लिए बेहद लाभदायक मानी जाती है मीठी गिरी वाली खुबानी। चलिए जानते हैं खुबानी फल की विभिन्न किस्में।

  • मीठी गिरी वाली खुबानी फल की किस्में – ऑस्ट्रेलिया, सफेदा, चारमग्ज।
  • शीघ्र पकने वाली खुबानी फल – शिलपेज अलोर्ल, चोबटिया मधु, चौबटिया अलंकार।
  • देर से पकाने वाली खुबानी की किस्म – रायल, चौबटिया केसरी।

दोस्तों यह था हमारा आजकल एक जिसमें हमने आपको उत्तराखंड का स्वादिष्ट फल खुबानी ( Khubani Fhal Uttarakhand ) के बारे में जानकारी दी। आशा करते हैं आपको खुबानी फल के बारे में जानकारी मिल गई होगी। यदि आपको यह लेख पसंद आया है तो अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर साझा करें। उत्तराखंड से संबंधित ऐसे ही लेख पाने के लिए देव भूमि उत्तराखंड को जरूर फॉलो करें।

यह लेख भी पढ़े –


Spread the love

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

×

Hello!

Click one of our contacts below to chat on WhatsApp

× Chat with us