उत्तराखंड की प्रसिद्ध मिठाइयां. Famous sweets of Uttarakhand in Hindi

Spread the love

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका देवभूमि उत्तराखंड के आज के नए लेख में। इसलिए के माध्यम से हम आप लोगों के साथ उत्तराखंड की प्रसिद्ध मिठाइयां के बारे में ( Famous sweets of Uttarakhand ) बात करने वाले हैं। सभी लोग जानते हैं कि उत्तराखंड में मिठाइयां काफी प्रसिद्ध है। कहीं ना कहीं उत्तराखंड की मिठाइयां भी संस्कृति का अंग है और उनके माध्यम से उत्तराखंड की संस्कृति को एक अलग पहचान मिलती है। इसीलिए उत्तराखंड के मिठाइयां खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ के लिए भी बेहद लाभदायक माने जाते हैं क्योंकि यहां के मिठाइयां यहां के लोकल उत्पाद एवं लोगों के कुशल कुशल से बनाए जाते हैं जो की 100% शुद्ध होती है। चलिए उत्तराखंड की मिठाइयां के बारे में जानते हैं।

उत्तराखंड की प्रसिद्ध मिठाइयां. Famous sweets of Uttarakhand in Hindi

मिठाइयों का उपयोग वैसे तो हर खुशी की मौके पर किया जाता है लेकिन उत्तराखंड की मिठाइयां कुछ ऐसी होती है कि उन्हें खाने के बाद लोगों को अलग सी खुशी एवं स्वाद महसूस होता है इसीलिए उत्तराखंड में मिठाइयों का अपना अलग महत्व है। उत्तराखंड की मिठाइयां ऐसी होती है जो अपनी संस्कृति और रीति रिवाज को संजो के रखी हुई है चाहे नई फसल का आगमन हो या बेटी का मायके से ससुराल जाना हो हर किसी शुभ अवसर के लिए यहां के लोगों द्वारा मिठाइयां बनाई जाती है। वैसे तो हर कोई इंसान मिठाई खाने के बहाने ढूंढता रहता है लेकिन उत्तराखंड की मिठाइयां कुछ ऐसी होती है कि उनको खाने के लिए किसी बहाने की जरूरत नहीं पड़ती उनका स्वाद और मधुर खुशबू आपको अपनी और खींच लेती है। उत्तराखंड की प्रमुख मिठाइयां ( Famous sweets of Uttarakhand ) कुछ इस प्रकार से हैं।

बाल मिठाई. Baal Mithai Uttarakhand

उत्तराखंड की प्रसिद्ध मिठाइयों ( Famous sweets of Uttarakhand )में बाल मिठाई का नाम अपने आप में काफी विशेष है। जिस तरह से हर किसी राज्य की अपनी अलग-अलग मिठाइयां होती है और उनमें से सबसे स्वादिष्ट मिठाई कोई एक होती है ठीक उसी तरीके से उत्तराखंड की सभी मिठाइयों में से एक बाल मिठाई सबसे अलग मानी जाती है और सबसे ज्यादा लोगों द्वारा सबसे ज्यादा बार खाई जाती है। खूबसूरत सी जैसी दिखने वाली बाल मिठाई उत्तराखंड के अल्मोड़ा की प्रसिद्ध मिठाई मानी जाती है। बाल मिठाई खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभदायक मानी जाती है।

Baal Mithaai Uttarakhand

उत्तराखंड की मिठाई अरसा. Arsa Mithai

यदि आप पहाड़ी हो और इस लेख को पढ़ रहे हो तो जरूर आपके मुंह में पानी आने वाला है। उत्तराखंड की उन मिठाइयों में से एक है जिसे आप बिना खाए रह नहीं पाओगे। जी हां दोस्तों अरसा मिठाई का स्वाद कुछ ऐसा है कि इसे खाए बिना आप नहीं मानने वाले हैं। सामान्यतः यह चावल के द्वारा बनाई जाती है। जिसमें स्थानीय लोगों का प्यार और कुशल कुशल छुपा हुआ होता है। अरसा मिठाई का उपयोग शादी विवाह एवं अन्य समारोह के शुभ अवसरों पर बनाई जाती है।

पहाड़ी हलवा मिठाई उत्तराखंड. Halwa Mithai Uttarakhand

उत्तराखंड के प्रसिद्ध मिठाइयों में पहाड़ी हलवा अपने आप में एक विशेष स्थान रखता है। आमतौर पर दूसरे राज्यों में हलवा सूजी के माध्यम से बनाया जाता है लेकिन उत्तराखंड में इसे आटे से विशेष प्रकार से बनाया जाता है। आटे से बना हुआ यह हवा खाने में बेहद स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक माना जाता है आमतौर पर उत्तराखंड के हर घरों में यह मिठाई हफ्ते में एक दिन बनाई जाती है

झींगोर की खीर. Jhangore Ki Kheer

झंगोरा पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है इसके द्वारा बनाई गई हर एक चीज खाने में बेहद स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होती है। झंगोरा की खीर वैसे तो एक पहाड़ी भोजन का व्यंजन है लेकिन इसे मिष्ठान के रूप में भी उपयोग किया जाता है। झंगोरा के खीर उत्तराखंड में काफी लोकप्रिय मानी जाती है । उत्तराखंड के घरों में आमतौर पर झंगोरा की खीर महीने में एक दो बार तो जरूर बनाई जाती है।

मोती मीठी रोटी मिठाई. Moti Roti Uttarakhand

मोती मीठी रोटी मिठाई उत्तराखंड में यह मोटी रोटी अक्सर पूजा पाठ के लिए बनाई जाती है। स्वादिष्ट मिठाई को बनाने के लिए गेहूं का आटा और दूध को गुड़ को एक मिश्रण बनाकर तैयार किया जाता है। फिर तवे में रखकर एक छोटी रोटी बनाई जाती है जिसे रोट कहा जाता है। उत्तराखंड में यह मिठाई काफी लोकप्रिय एवं प्रसिद्ध है।

तो यह था हमारा आज का लेख जिसमें हमने आपको उत्तराखंड के प्रसिद्ध मिठाइयों ( Famous sweets of Uttarakhand ) के बारे में जानकारी दी। है कि आपको हमारा यह लेख पढ़ कर अच्छा लगा होगा और आपको उत्तराखंड के मिठाइयों के बारे में जानकारी मिल गई होगी। आपको यह लेख पसंद आया है तो अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर साझा करें और उत्तराखंड से संबंधित ऐसे ही जानकारी युक्त लेख पाने के लिए आप देवभूमि उत्तराखंड को जरूर फॉलो करें।

यह भी पढ़ें –


Spread the love

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

×

Hello!

Click one of our contacts below to chat on WhatsApp

× Chat with us