रोहित चौहान जीवन परिचय. Rohit Chauhan Biography

Spread the love

दोस्तों स्वागत है आपका देवभूमि उत्तराखंड के आज के नए लेख में। जब आप लोगों को उत्तराखंड के प्रसिद्ध लोक गायक रोहित चौहान के जीवन परिचय ( Rohit Chauhan Biography) के बारे में जानकारी देने वाले हैं। जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि देवभूमि उत्तराखंड अपनी संस्कृति और परंपराओं के लिए शुरुआत से ही सुर्खियों पर रहा है। यहां कि कला और संस्कृति राज्य के प्रमुख अंग है। लोकगीत उत्तराखंड की संस्कृति को प्रदर्शन करने वाला काफ़ी अच्छा माध्यम रहा है। उत्तराखंड के लोकगीत कहीं ना कहीं रोहित चौहान की आवाज के बिना अधूरे से लगते हैं। युवा लोगों की धड़कन बन चुके हैं रोहित नेगी की आवाज देश-विदेश तक भी सुनी जा सकती है। आज के इस लेख में हम बात करने वाले हैं रोहित चौहान के जीवन परिचय के बारे में। दोस्तों आशा करते हैं कि आपको हमारा यह लेख पसंद आएगा।

रोहित चौहान जीवन परिचय. Rohit Chauhan Biography

उत्तराखंड के प्रसिद्ध लोक गायक रोहित चौहान ( Rohit Chauhan Biography) का जन्म 10 अप्रैल 1995 को उत्तर प्रदेश के नोएडा में हुआ। लेकिन वह मूल रूप से उत्तराखंड के रहने वाले हैं। इनकी माता का नाम श्रीमती कल्पना चौहान एवं पिता का नाम श्री राजेंद्र चौहान है। पेशे से यह एक उत्तराखंड के सुप्रसिद्ध लोग गायको में से एक है जो की युवा दिलों की धड़कन के नाम से भी पहचाने जाते हैं। परिवार में माता श्री एक सुप्रसिद्ध लोक गायिका होने के कारण उन्होंने भी अपनी आवाज को उत्तराखंड के लोकगीतों के माध्यम से देश विदेश तक पहुंचाया।

रोहित चौहान प्रारंभिक जीवन. Rohit Chauhan early life

रोहित चौहान का जन्म उत्तर प्रदेश के नोएडा शहर में हुआ और इन्होंने नोएडा से ही अपनी स्कूल की पढ़ाई पूरी की। इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद वह गंदर्भ महाविद्यालय से संगीत में आगे की पढ़ाई की। उनकी माता श्री एक सुप्रसिद्ध लोक गायिका है और उनके पिता पेशे से एक म्यूजिक डायरेक्टर भी है। और उनका बड़ा भाई मुंबई में सिनेमैटोग्राफर है। परिवार के सारे सदस्य म्यूजिक के साथ जुड़े रहने के कारण उन्हें इस फील्ड में जल्दी ही सफलता प्राप्त हुई।

रोहित चौहान संगीत की शुरुआती जीवन. Rohit Chauhan early life of music

बचपन से ही गाने का शौक होने के कारण संगीत में उनकी दिलचस्पी बढ़ती गई। सबसे अच्छी बात भी यह है कि घर में ही पूरा माहौल संगीत से भरा हुआ था। उनकी माता श्री उत्तराखंड की एक प्रमुख लोक गायिका है और उनके पिता एक म्यूजिक डायरेक्टर है जिसके कारण उन्हें शुरुआत से ही संगीत की अच्छी शिक्षाएं प्राप्त हुई कहीं भी बाहर ट्रेनिंग लेने की जरूरत नहीं पड़ी। रोहित चौहान जी का कहना है कि उनके घर में बचपन से ही गढ़वाली भाषा बोली जाती है इसलिए गढ़वाली भाषा को समझ पाना उनके लिए कोई मुश्किल कार्य नहीं था।

रोहित चौहान संगीत करियर. Rohit Chauhan music career

अपनी मधुर आवाज के लिए पहचाने जाने वाले रोहित चौहान को बचपन से ही गाना गाने का शौक था और लगभग 7 साल से उन्होंने गाना गाना शुरू कर दिया था। 2005 में बाजार में आई थी उनकी एक नई एल्बम जिसका नाम शीला बो था। उस समय रोहित चौहान की आयु बहुत कम थी और इस उम्र में उनके गाने की कला को देखते हुए लोग काफी खुश हुए और उस गाने को बढ़-चढ़कर काफी प्यार मिला। उसके बाद 2005 में ही उनकी दूसरी एल्बम मेरी मांजी रिलीज हुई जिसे लोगों ने काफी पसंद भी किया।

रोहित चौहान के स्टेज शो. Rohit Chauhan’s stage show

अपनी मधुर और सुरीली आवाज की बदौलत से उत्तराखंड के लोग गायक रोहित चौहान जी को कई स्टेज शो पर गाना गाने का मौका मिला। रोहित चौहान का कहना है कि वह बड़े भाग्यशाली है कि उन्हें उत्तराखंड के गाना को आवाज देने का मौका मिला। रोहित चौहान द्वारा बहुत से स्टेज पर सो गए किए गए हैं जिसमें से मुंबई का माया नगरी का स्टेज शो काफी चर्चा में रहा है इसमें उनके साथ बॉलीवुड अभिनेत्री उर्वशी रौतेला ने भी उत्तराखंडी गीत गए थे।

रोहित चौहान के प्रसिद्ध गाने. Famous songs of Rohit Chauhan

  • छोरी चंद्रा
  • समलोन्या रूमाल
  • नांद्रा तू
  • धन सिंह की गाड़ी
  • दगडिय की बारात
  • घुंगरू
  • मेरी सपना
  • पुरे पहाड़ी
  • तेरा नखरा
  • बरेली कु झुमका

दोस्तों यह था हमारा आज का लेख जिसमें हमने आपको उत्तराखंड प्रसिद्ध लोक गायक रोहित चौहान के बारे में जानकारी दी। आशा करते है कि आपको रोहित चौहान जीवन परिचय ( Rohit Chauhan Biography) के बारे में जानकर अच्छा लगा होगा। आपको यह लेख कैसा लगा हमें टिप्पणी के माध्यम से बताएं यदि आपको यह लेख पसंद आया है तो अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर साझा करें और उत्तराखंड से संबंधित ऐसे ही जानकारी युक्त देख पाने के लिए देवभूमि उत्तराखंड को जरूर फॉलो करें।

यह भी पढ़ें –


Spread the love

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

×

Hello!

Click one of our contacts below to chat on WhatsApp

× Chat with us